samacharvideo: आज हर सरकारी काम या किसी तरह के आवेदन में आधार कार्ड एक मुख्य दस्तावेज बन गया इसके बिना आपका हर बड़ा काम रुक सकता है इसलिए जरूरी है कि आप पहले जाएं और अपना आधार कार्ड बनवा लें । आपके पास आधार कार्ड नहीं रहेगा तो आपको कई बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है । खैर, यदि आपके पास आधार कार्ड है या बनवाने जा रहे हैं तो इस बात पर ध्यान दे कि आप जिस जगह आधार कार्ड बनवाने या अपडेट करवाने जा रहे हैं तो किसी गैर क़ानूनी संस्था पर न जाये या ऐसी संस्था से संभलकर रहे।

यह भी पढ़े: गठबंधन पर हुआ ये बड़ा खुलासा, जिसे पढ़ झूम उठेंगे सपा-कांग्रेस समर्थक !

दरअसल कई एजेंसी गैर कानूनी रुप से आधार कार्ड बना रही है और आपकी प्राइवेसी और आपकी अहम जानकारी का दुरुपयोग कर रही है। इसलिए सरकार ने आपको सावधान होने के लिए कहा है और बताया कि 50 से ₹200 के बीच मिलने वाले आधार कार्ड जो कि आपको प्लास्टिक पर बना कर दिए जा रहे हैं उससे संभल कर रहे । आधार कार्ड एक मामूली पेज पर भी मान्य है। इस तरह के आधार कार्ड बनाने वाली संस्था की जानकारी पहले निकाल ले।

यह भी पढ़े: 28 फरवरी से पहले कर ले बैंक का यह काम, नही तो हो जाएंगे पूरी तरह बर्बाद !

यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI ) के मुताबिक कागज पर छपा आधार पूरी तरह वैध है। सरकार ने चेतावनी जारी की है कि जहां पर इस तरह सादे कागज पर आधार कार्ड दिए जा रहे है, वहाँ पर ही कार्ड बनवाने को तवज्जो दे। आधार कार्ड सादे कागज पर भी मान्य है । उसके अलावा जो एजेंसी प्लास्टिक या प्लास्टिक पेपर पर आधार कार्ड बना कर दे रही है और ज्यादा पैसे ले रही है उनसे संभल कर रहे हैं। यह एजेंसी आपके पर्सनल डाटा का मिस यूज भी कर सकती है इसलिए किसी तरह की गैर कानूनी एजेंसी पर जाने से बचे। पहले जांच ले कि वह एजेंसी पूरी तरह सरकारी शर्तों से मान्य है या नही।

यह भी पढ़े: वोट खरीदने हेतु नेताओं की यह नयी तरकीब, चुनाव आयोग भी नही कर सकता शक !

आप स्वयं https://eaadhaar.uidai.gov.in की वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड डाउनलोड और प्रिंट कर सकते है। UIDAI के CEO अजय भूषण पांडे के मुताबिक बहुत सी गैरकानूनी एजेंसियां देश में काम कर रही हैंं। जो आधार के लैमिनेशन से लेकर उसकी प्रिटिंग के लिए 50-200 रुपए तक चार्ज ले रही हैंं। जो कि पूरी तरह से गैर कानूनी है। इस मामले में यूआईडीएआई ने ऐसी एजेंसियों को अलर्ट भी जारी किया है।

यह भी पढ़े: Bollywood के ऐसे 10 गाने, जो आपको हमेशा करेंगे Motivate ! 

आपको साफ़ कर दे की प्लास्टिक पेपर वाले आधार कार्ड भी मान्य है पर आवश्यक नही की आधार कार्ड प्लास्टिक पर ही ही, सादे कागज पर भी आधार मान्य होता है। इस तरह की एजेंसिया जो प्लास्टिक आधार बना कर देती है, उनसे थोड़ा बच के रहे, कहीं वो आपके डाटा का मिसयूज तो नही कर रही।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *