samacharvideo: क्या आपका भी निकनेम (उपनाम) है ? Hmmm.. बिलकुल होगा। या तो अच्छा होगा या बहुत funny ! ये तो आपके दोस्तों, आपकी family और आपके apposition पर डिपेंड करता है कि आपका निकनेम कैसा रखा जाए।

हमारी संस्कृति के अनुसार हमारा नामकरण पंडितो और हमारे पूज्यनियो के द्वारा या उनके suggestion के आधार पर किया जाता है। पर ये एक अजीब संस्कृति है  जिसमे हमारा नामकरण हमारे दोस्तों, घरवालो और विरोधियों के द्वारा किया जाता है। ये प्रथा भी उतनी ही पुरानी है जितनी की हमारी मुख्य नामकरण संस्कार की प्रथा ! ये nickname एक से अधिक हो सकते है, कब्जी कभी इनकी संख्या समय और मित्रों की संख्या के साथ साथ बड़ जाती है। खैर आज हम आपको अपने नही, राजनितिक हस्तियों के निकनेम (उपनाम) बताने वाले है। जिन्हें अक्सर आप विरोधियों या समर्थकों के मुँह से सुन सकते है। तो शुरुआत करते है…

 

1 नरेंद्र मोदी: नरेंद्र मोदी को आज भारत ही नही, पूरा विश्व भली भांति जानता है, पर इनकी पहचान इनके कुछ निकनेम से भी बनी है। ये निकनेम भारत की जनता के एक बड़े तबके के बीच काफी फेमस भी है।

● मोदी।

● नमो।

● फेकू।

● जुमलेबाज।

 

2 राहुल गांधी: देश की राजनीतिक हस्तियों में राहुल गांधी का नाम बड़े ही सम्मान से लिया जाता है, वो बात अलग है कि ये सम्मान अलग अलग दलों ने उन्हें अपने तरीके से दिया । राहुल गांधी के भी कई नाम है, और अक्सर लोग उन्हें उनके निकनेम से ही बुलाते है।

● पप्पू।

● owl गाँधी।

● Rofl गाँधी।

 

3 अरविन्द केजरीवाल: बात निकनेम की हो और मामला राजनीति का, तो भई अरविन्द केजरीवाल ‘जी’ को कैसे भुला जा सकता है। आज के राजनीतिक युग में उन्हें अनगिनत निकनेम उपाधियों से नवाजा गया है। उनमें से कुछ ये रही..

● केजरीवाल।

● कजरी।

● खुजलीवाल।

● युगपुरुष।

● मफलरमैन।

● आम आदमी।

● झाडुवाला।

● क्रांतिकारी।

 

 

4 सुरेश प्रभु: अब आप थोड़ा बहुत भी अखबारों को पढ़ते है तो सुरेश प्रभु को तो आप जानते ही है। सुरेश प्रभु के भी कई नाम है…

● प्रभु।

● रेल प्रभु।

 

5 दिग्विजय सिंह: बात राजनीति की ही हो रही है, इन्हें कैसे भूल सकते है। ये रहे इनके नाम..

● दिग्गी।

 

6 मायावती: बहुजन समाज पार्टी की कर्ता धर्ता मायावती को भी कई नाम से जाना जाता है । जो की इस तरह है…

● बहन जी।

● बहन मायावती।

 

7 मुलायम सिंह: सपा सुप्रीमों मुलायम सिंह को लोग एक अलग ही संबोधन से जानते है।

● नेताजी।

 

8 ममता बैनर्जी: ममता बैनर्जी का भी एक उपनाम है , जो कि पूरे राजनीतिक गलियारे में गूंजता है। वह है..

  •  दीदी।

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *