samacharvideo:राष्ट्रगान को लेकर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से कुछ दिन पहले ही सख्त कदम उठाया गया है। जिसमें हर theatre में film शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाया जाना अनिवार्य हो गया है। इसमें बड़ी ही सख्ती दिखाई गयी है जिसका असर केरला फिल्म फेस्टिवल में देखने को मिला।
मामला तिरुवनंतपुरम का है। यहाँ पर international film festival of kerala  का आयोजन हुआ था। इसमें बहुत सी फिल्मों को दिखाया जाना था। इसी बीच 6 लोगों पर आरोप लगा है कि वे फिल्म की शुरुआत होने पर शुरू हुए राष्ट्रगान में खड़े नही हुए थे। इसे राष्ट्रगान के अपमान माना जाता है। इसी आधार पर 6 प्रतिनिधियों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। आपको बता दे की इन 6 लोग में एक महिला भी शामिल है।
गौरतलब है कि, इस संबंध में आयोजकों ने आयोजन से पहले ही सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगायी थी की इस आयोजन में 100 से अधिक विदेशी प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। उन्हें फिल्म के शुरुआत में हर बार राष्ट्रगान पर खड़े होने मव असुविधा हो सकती है, उन्हें इसमें छूट दी जाए। खैर, अभी तक साफ़ नही हो पाया है कि हिरासत में लिए गए लोगो में कोई विदेशी शामिल है या नही।
वहीँ सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा, ‘सिर्फ कुछ विदेशी मेहमानों को खुश करने के लिए या उन्हें दिक्कत न हो इसके लिए हम अपने आदेश में बदलाव नहीं ला सकते। अगर वहां 40 अलग-अलग फिल्में अलग-अलग शो में दिखाई जा रही हैं तब भी 40 बार आपको खड़ा होना होगा।’

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *