samacharvideo: देश में इस समय सभी तरफ चुनावी माहौल फैला हुआ है। पांच राज्यों में चुनाव चल रहे है। गोवा, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, पंजाब और मणिपुर में मुख्यमंत्री की किस्मत तय होनी है। चुनाव के नतीजे तो आये नही है वहीँ एग्जिट पोल भी अलग अलग परिणाम दे रहे है। 

इन सब से अलग भारतीय जनता पार्टी ने तीन राज्यों में अलग ही बढ़त बनायी है। यह बढ़त बीजेपी ने टीवी, रेडियो और प्रिंट मीडिया में कैंपेन चलाने के मामले में बनायी है। सभी राजनीतिक विज्ञापनों में बीजेपी का हिस्सा 59% रहा।इसमें पंजाब में सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी के एकजुट होकर चलाए गए प्रचार अभियान को शामिल नहीं किया गया है। कुल विज्ञापनों में एसएडी-बीजेपी का हिस्सा 11% रहा।

यह आंकड़े TAM मीडिया रिसर्च की इकाई ऐडेक्स इंडिया से मिले है। इसके अनुसार बीजेपी ने लगभग 150 करोड़ रूपए खर्च किये है। टीवी चैनलों पर कुल 27,133 विज्ञापन प्रसारित किए गए, वहीं रेडियो पर 11,722 ऐड स्पॉट्स प्ले किए गए और 2,797 विज्ञापन प्रिंट मीडिया में जारी किए गए। इसके पहले नवंबर में सभी टीवी चैनलों पर कुल 5,754 विज्ञापन, रेडियो पर 3212 और प्रिंट मीडिया में 1,092 विज्ञापन जारी किए गए। नोटबंदी के बाद दिसंबर में राजनीतिक प्रचार कम रहा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *