samacharvideo: ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी Amazon पर भारतीय ध्वज तिरंगे की शक्ल के पायदान बिकने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आक्रोश व्यक्त किया तो आखिर अमेज़न को झुकना ही पड़ा।

इस संबंध में amazon india limited के उपाध्यक्ष व् कंट्री मेनेजर अमित अग्रवाल ने सुषमा स्वराज को एक पत्र भी लिखा है। जिसमे लिखा हैं, ‘मैं यह पत्र भारतीय ध्वज वाले उत्पादों के सिलसिले में लिख रहा हूं जैसा कि आपके ट्वीट में उल्लेखित था। अमेज़न इंडिया भारतीय कानूनों एवं प्रथाओं का सम्मान करने को प्रतिबद्ध है। कनाडा में थर्डपार्टी विक्रेता द्वारा पेशकश किये जा रहे इन सामानों ने भारतीय संवेदनाओं को ठेस पहुंची, अमेजन इसके लिए खेद जताता है। हमारा कभी भी भारतीय भावनाओं को ठेस पहुंचाने का इरादा या मतलब नहीं था।’

यही नही, अमित अग्रवाल ने पत्र में लिखा कि, हम भारत सरकार, देश के उद्यमियों और प्रवर्तकों तथा सबसे महत्वपूर्ण हमारे भारतीय उपभोक्ताओं एवं कर्मचारियों के साथ अपने संबंध को अत्यंत महत्व देते हैं। साथ ही उन्होंने लिखा कि अमेजन भारत के प्रति दृढ़ता से प्रतिबद्ध बना हुआ है जो कि कंपनी के सीईओ जेफ बेजोस की गत वर्ष की गई उस घोषणा से भी साफ है जिसमें उन्होंने भारत में पांच अरब डालर निवेश की योजना की बात कही थी।

गौरतलब है कि, अमेज़न कनाडाई वेबसाइट पर तिरंगे की शक्ल के पायदानों की बिक्री की जा रही थी, जिसकी शिकायत सुषमा स्वराज को मिली थी, इसके बाद सुषमा स्वराज ने कतारबद्ध तरीके से ट्विटर के जरिये अमेज़न कंपनी पर गुस्सा निकाला था साथ ही चेतावनी दी थी की यदि इस तरह के सामान तुरंत नही हटाये गये और बिना शर्त माफ़ी नही मांगी गयी तो अमेज़न के किसी भी अधिकारी को भारतीय वीजा नही दिया जाएगा साथ ही जो वीजा दिए जा चुके है, उन्हें रद्द कर दिया जाएगा ।

खैर, भारी विरोध के बाद अस्ज अमेज़न कनाडाई वेबसाइट से आपत्तिजनक प्रोडक्ट को हटा दिया गया है और माफ़ी भी मांग ली गयी है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *