​samacharvideo: सबसे पहले आपको happy new year 2017 ! आखिर 2016 भी बीत ही गया। इस साल आपने बहुत कुछ अच्छा और बहुत कुछ सिखने लायक किया ही होगा। वही 2016 में आपके जीवन में ऐसा भी कुछ हुआ होगा, जिसे शायद ही आप कभी भुला सके। उसी तरह 2016 में भी ऐसी कुछ घटनाएं और बाते हुयी, जिसे आप चाहकर भी नही भुला सकते। 
2016 की दस बड़ी यादगार घटनाएं और बातें…

1. नोटबंदी- 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवम्बर की रात 8 बजे घोषणा की कि कालेधन और भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए अभी तुरंत से 500 और 1000 रूपए के नोट अमान्य होंगे।  यही नियम कुछ शर्तों के साथ लागू हुआ। इससे जहां एक तरफ कालेधन के कुबेर हिल गये तो वहीँ भ्रष्टाचारियों को भी अपनी नानी याद आ गयी।

2. Jio-

2016 की बात करे, और उसमें reliance jio  का जिक्र न हो, ऐसा हो ही नही सकता। रिलायंस इंडस्ट्रीज़ ने 2016 में संचार के क्षेत्र में कदम रखा और पूरे भारत को हिला दिया, और मसला था फ्री अनलिमिटेड 4जी इन्टरनेट देना। रिलायंस jio के इस कदम से कुछ कंपनियां तो बर्बाद ही गयी तो कुछ अभी भी लंगड़ाते हुए चल रही है।

3. सर्जिकल स्ट्राइक-

पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नही आता है। हर बार घुसपैठ और सीज़ फायर का उल्लंघन करना तो उसके रग रग में भरा है। भारतीय सेना ने पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक कर दिया। कई आतंकी मारे गए तो वही पाकिस्तान भी थरथर काँप गया।

4. तरुण नायर-

2016 की सबसे बड़ी बातों में तरुण नायर का जिक्र करना जरूरी हो गया है क्योंकि तरुण नायर ने भारतीय क्रिकेट की दुनिया में नया इतिहास जो रच दिया है। वीरेंद्र सहवाग के बाद तरुण नायर ही ऐसे क्रिकेटर है जिन्होंने एक टेस्ट मैच में तिहरा शतक जड़ा हो, 300 से अधिक रन बनाए हो।

5. ISRO का दबदबा-

Indian Space Research Organization ने 22 जून 2016 को एक साथ अंतरिक्ष में 20 सेटेलाइट ले जाने में सफलता हासिल की और पूरी दुनिया के सामने कर दिखाया की भारत किसी से कम नही बल्कि सबसे आगे, भारत सबकुछ कर सकता है।

6. JNU मामला-

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी दिल्ली को तो बहुत लोग जानते थे, पर सब नही। 2016 में JNU में देशद्रोही गतिविधियां हुयी जिसमे कन्हैया कुमार और उसके साथी शामिल थे। यह मामला ऐसा फैला की देश का एक एक बच्चा JNU और कन्हैया कुमार को जानने लगा। दरअसल, JNU में ‘भारत मुर्दाबाद’, अफ़ज़ल हम शर्मिंदा है, तेरे कातिल जिन्दा है’ जैसे राष्ट्रविरोधी नारे लगाए गए थे।

7. हैदराबाद यूनिवर्सिटी-

रोहित वेमुला का नाम आपने 2016 से पहले शायद ही कभी सुना होगा। रोहित वेमुला, हैदराबाद यूनिवर्सिटी का विद्यार्थी था, जिसने यूनिवर्सिटी कैंपस में आत्महत्या कर ली थी। इसके बाद यह मामला राजनीतिक हो गया और गंध की तरह पुरे देश में फ़ैल गया।

8. जयललिता की मृत्यु-

बॉलीवुड और साउथ की जानीमानी अदाकारा और तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता की 2016 में मृत्यु हो गयी। खराब सेहत के चलते उनकी सेहत मृत्यु हो गयी। इसके बाद उनके समर्थकों के बीच भारी ग़म की समस्या हो गयी। जयललिता के समर्थक उन्हें ‘अम्मा’ कहकर बुलाते थे, साथ ही उन्हें पूजते भी थे। जयललिता राजनीति का के सबसे बड़े खिलाड़ियों में से एक थी, उनकी मौत से राजनीति भी डगमगा गयी थी।

9. उरी attack –

उरी अटैक देश के लिये एक काले दिन की तरह था। 18 सितम्बर को LOC के पास आतंकियों ने सेना के जवानों पर हमला कर दिया था जिसमे देश में 18 जवान शहीद हो गए थे। यह सब कुछ उस वक़्त हुआ जब सभी जवाब गहरी नींद मव सो रहे थे।

10. पठानकोट- 

2 जनवरी 2016 को पंजाब के पठानकोट में स्थित भारतीय वायुसेना स्टेशन पर आतंकियों ने रात 3:30 बजे हमला कर दिया था। जिसमे 2 जवान शहीद हो गए साथ ही 3 जवान घायल भी हुए थे।

इन 10 बड़ी बातों के अलावा भी 2016 में ऐसी कुछ घटनाएं हुई, जिसे आप हमेशा याद रखोगे…

● NDTV बैन

● साउथ इंडिया की इरोम शर्मिला ने 16 साल बाद अपनी भूख हड़ताल को खत्म किया।

● GST

● भारतीय संसद पहली बार सबसे कम समय के चल पायी।

● अखिलेश यादव को उन्ही के पिता और सपा सुप्रीमों मुलायम सिंह ने 6 साल के लिए पार्टी से बाहर कर दिया।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *