samacharvideo: आपने कई सालों से अपने भविष्य के लिए एक एक रुपया जमा करके रखा होगा यह रुपया आपने पोस्ट ऑफिस या फिर अपने बैंक खाते में जमा करवाया होगा पर इन बैंक अकाउंट और पोस्ट ऑफिस  खाते पर केंद्र सरकार की नजर पड़ गई है यदि आपने काला धन छुपा कर रखा है तो आप केंद्र सरकार की नजर में आ ही जाओगे।

केंद्र सरकार की ओर से काले धन पर अंकुश लगाने के लिए एक नया नियम लागू किया गया है जिसके तहत सभी बैंक एकाउंट और पोस्ट ऑफिस खातों को 28 फरवरी 2017 के पहले पैन कार्ड और फॉर्म 60 से जुड़ना होगा यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसके बाद आपका बैंक का खाता कभी भी बन्द हो सकता है।

यह भी पढ़े : कांग्रेस की उड़ी नींद, पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के इस बड़े नेता ने छोड़ा ‘पंजे’ का साथ !

वही आपको बता दे कि केंद्र सरकार ने सभी बैंक और पोस्ट ऑफिस से 19 सभी बैंक खातों की जानकारी मांगी है जिसमें 15 जनवरी से लेकर 9 नवंबर तक ढाई लाख से अधिक रुपया जमा किया गया है। उन खातों पर सरकार विशेष जांच भी करेगी।

 यह भी पढ़े: परीक्षार्थियों के लिए मोदी मंत्र ‘Smile More, Score More’, जाने परीक्षा में सफल होने के ‘मोदी तरीके’!

अधिसूचना के मुताबिक पचास हजार रुपये से ज्यादा के नकद लेनदेन पर बैंकों, डाकघरों, रेस्टोरेंट और होटलों को रिकार्ड रखने के साथ पैन नंबर या फार्म 60 लेना जरूरी होगा। जानकारी के मुताबिक, सरकार इस कदम के जरिए नोटबंदी के बाद बैंकों और पोस्ट ऑफिस में जमा की गई ब्लैकमनी को ट्रैक करना चाहती है।

गौरतलब है कि एक बार बैंक खाते या पोस्टऑफिस खाते से पैन कार्ड लिंक हो जाए तो सरकार आपके हर ट्रांजेक्शन पर नजर रख सकती हो आपके हर बड़े ट्रांजैक्शन पर सरकार एक्शन ले सकती है। इसलिए सबसे पहले आपका काम है कि आप अपना पैन कार्ड बनवा लें और उसे अपने बैंक खाते से लिंक करवाले यदि आप ऐसा नहीं करते है तो तैयार हो जाइए एक बड़ी समस्या से जूझने के लिए।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *