samacharvideo: एटीएम और पैसों से जुड़ीं  समस्याएं कम होने का नाम नही ले रही है। हर दिन नए नए नियम और बदलाव आ रहे है जिससे उपभोक्ताओं को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस बार भी ATM उपभोक्ताओं पर बैंकों की तिरछी नजर पड़ी है। जिससे बैंकों ने एटीएम से ट्रांसेक्शन की सीमा तय कर दी है। सीमा समाप्त होने पर आपको सर्विस चार्ज देना होगा।

निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक HDFC ने अपने नए नियमों की जानकारी दी, जिसके अनुसार आप एक महीने में चार बार ATM से मुफ्त विथड्रॉल कर सकेंगे, इसके बाद आपको 150 रूपए प्रत्येक ट्रांसेक्शन का चुकाना होगा, यही नही इस 150 रुपये पर आपको अलग से टैक्स भी देना होगा। वहीँ एटीएम से पैसा जमा करने पर किसी तरह की सीमा तय नही की गयी है। आप मुफ्त में पैसा जमा कर सकते है। HDFC का यह नियम 1 मार्च से लागू हो गया है। 

इन सब के साथ सरकारी क्षेत्र की सबसे बड़ी भारतीय बैंक SBI ने भी कैश के लिए नए नियमों का ऐलान कर दिया है। हालांकि एसबीआई के नियम मौजूदा वित्त वर्ष खत्म होने पर 1 अप्रैल से प्रभावी होंगे। एसबीआई के मुताबिक अब उसके खाताधारक अपने होम ब्रांच से महीने में महज तीन बार कैश लेनदेन कर सकते हैं। एसबीआई ने 3 फ्री टांजैक्शन के बाद चौथे ट्रांजैक्शन से प्रति ट्रांजैक्शन 50 रुपये वसूलने का ऐलान किया है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *