samacharvideo: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवम्बर को कालेधन के खिलाफ एक जंग छेड़ी थी, जिससे देश का हर भ्रष्टाचारीं थर-थर काँपने लगा था। मोदी ने नोटबंदी का एलान किया था, साथ ही कहा कि 50 दिन में स्थिति सामान्य होगी, हुआ भी ऐसा ही। अब नोट की दिक्कत कम हो गयी है।

वहीँ मोदी ने भारत को cashless इकोनॉमी बनाने की भी पहल की थी, जिसमे उन्होंने कहा था कि ज्यादा से ज्यादा डिजिटल ट्रांसेक्शन किया जाए, जिससे कालेधन पर लगाम लगेगी। मोदी ने अपनी इस पहल पर एक और कदम बढ़ाया है। जिसके जरिये वे भारत का रुख एक कैशलेस अर्थव्यवस्था की ओर मोड़ने की कोशिश करेंगे। कैशलेश अर्थव्यवस्था का तात्पर्य नोटों इत्यादि का कम प्रयोग करना है। साथ ही डिजिटल ट्रांसेक्शन जैसे, एटीएम, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग , e-वॉलेट इत्यादि को बढ़ावा देना है।

मोदी ने शुक्रवार को नोटबंदी के 50 दिन पूरे होने पर एक बार फिर देश को संबोधित किया साथ ही BHIM एप्प की लॉन्चिंग भी की। इस app का नाम ‘भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी’ है जिसका शार्ट फॉर्म BHIM है। यह एप्प डिजिटल ट्रांसेक्शन को आसान बनाने के लिए लांच किया गया है। साथ ही यह लॉन्चिंग DIGITAL INDIA के तहत की गयी। 

इस app का नाम संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर के नाम पर रखा गया है। वहीँ इस app का नाम लोगों की जुबान पर भी आसानी से आ जाता है।

(इसी तरह की अन्य बड़ी ख़बरों के लिए आप samacharvideo से facebook और twitter पर भी जुड़ सकते है)

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *