samacharvideo: भारत एक मात्र देश है जो दुनिया की समस्त बड़ी बड़ी कम्पनियों को चलाने के लिए उत्तरदायी है, उसमे Microsoft ले ले या Google ! ऐसी तमाम बड़ी कंपनियों में उच्च पदों पर भारतीयों का कब्जा है। ऐसी ही अनेक कारणों से दुनिया इंडियंस का लोहा मानती है। 

भारत ने एक बार फिर सिद्ध कर दिया की वह सबसे आगे है और उसके बिना किसी देश का कोई बड़ा काम नही हो सकता है। इस बार ISRO ने एक ऐसा इतिहास रचा है जिसे सारी दुनिया बस देखते ही रह गयी। indian space research organization ने अंतरिक्ष में 104 सेटेलाइट को एक साथ स्थापित करने में सफलता हासिल कर ली है। इन सेटेलाइट्स में भारत और अमेरिका के अलावा इजरायल, हॉलैंड, यूएई, स्विट्जरलैंड और कजाकिस्तान के भी सेटेलाइट्स है।

आज भारत ने इतिहास रच  दिया है। ISRO के PSLV C37 के जरिये श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से एक साथ 104 उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण कर उन्हें कक्षा में स्थापित दिया। भारत के लिए यह एक ऐतिहासिक पल है कि क्योंकि पहली बार कोई देश एक रॉकेट से 104 उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजने में सफल रहा है। 

आपको बता दे की ISRO ने यह सफलता 9 बजकर 28 मिनट पर हासिल कर ली। साथ ही भारत दुनिया के अकेला देश बन गया है जिसने यह कारनामा कर दिखाया हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *