Pan card: सब पैन कार्ड का यूज्  हर प्रकार के ट्रांसेक्शन या किसी भी बैंक में अकाउंट खुलाने के लिए  करते है । आजकल ऑनलाइन किसी भी संस्था जैसे paytm पर भी अगर हम 20000 rs से ज्यादा के ट्रांसेक्शन 1 महीने में करे तो वो हमसे पैन कार्ड का नंबर मांगता है। और हम लोग अगर किसी भी बैंक में 50000 rs से ज्यादा डिपॉजिट करने के लिए भी हमें पैन कार्ड नंबर की जरुरत पड़ती है। 
पैन कार्ड के उन  अक्षरो का मतलब आप में से कई लोग जानते भी होंगे लेकिन आप में से कुछ लोग नही जानते होंगे तो आज मैं आपको बताता हूं उन अक्षरो का मतलब क्या होता है। सबसे पहली बात तो ये बता दू की पैन कार्ड से आपके हर बैंक अकाउंट की ट्रांसेक्शन ट्रैक होती है । जिससे आपके अलग अलग बैंक के अकाउंट की ट्रांसेक्शन को इनकम टैक्स विभाग आपके इस नंबर से आपके सारे पैसो का लेनदेन पता कर सकते है।मतलब अगर अपने अलग अलग 4 बैंको से 1-1 लाख का ट्रांसेक्शन किया हो तो इनकम टैक्स विभाग आपके इस पैन कार्ड नंबर से आपके उन चारो  बैंक के ट्रांसेक्शन पता कर सकते है ।

चलो अब उन अक्षरो का मतलब जान लेते है।

Starting के तीन अक्षर A से z तक कुछ भी हो सकते है alternet words होते है।उसके बाद का जो fourth word होता है उससे ये पता चलता है कि पैन कार्ड किसी व्यक्ति का है या किसी फ़र्म का है या किसी संस्था का है। अगर Fourth word “P” होता है तो इसका मतलब कार्ड किसी व्यक्ति है। अगर चौथा शब्द “f” होता है इसका मतलब कार्ड किसी ferm (company) या संस्था का है।पांचवा अक्षर आपके सरनेम से बनता है आपके सरनेम का पहला अक्षर होता है। छटवे से नॉवे तक के अक्षर alternate numbers होते है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *