हम लोग बहुत ही जिज्ञासु होते है  कई लोग उस जगह को जाकर देखना चाहते है जहाँ इंसान का जाना मन है  ।लेकिन दुनिया में बहुत सी ऐसी जगह है तो प्रतिबंधित है जहाँ हमारा जाना मन है। जिनमे से कई जगह उस जगह के दुर्लभ जिव जंतु और वातावरण को बचाने के लिए प्रतिबंधित ह तो कई हमको बचने के लिए ताकि हम वह जाकर अपनी ज़िन्दगी से हाथ न धो बैठे। चलो ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में हम जानते है।

 

1-एरिया 51 – यह अमेरिका में स्थित एक मेलेक्ट्री बेस है  जो की अपनी रहस्यमयी घटनाओ के लिए बहुत ही ज्यादा फेमस है । अमेरिका मिल्ट्री का कहना है कि इस मिल्ट्री बेस का उपयोग नए हथियारों का परीक्षण करने के लोए किया जाता है जिसकी वजह से यहाँ पर मनुस्य का जाना मन है। लेकिन कुछ लोगो का मानना यह भी की यहाँ पर दुर्घटना ग्रस्त ufo रखा हुआ है ।और यहाँ पर ufo के मारे हुए एलियन पर परीक्षण किया जाता है।  जिसकी वजह से मनुस्य का यहाँ जाना मना है।

इन सब में से कारन चाहे कोई भी हो पर यहाँ पर आम नागरिक का जाना सख्त मन है।

 

 

2-स्नेक आइलैंड -यह ब्राजील का एक आइलैंड है जहाँ पर जहरीले सांप बहुत ही ज्यादा मात्रा में पाए जाये है ।मन जाता है कि इस आइलैंड पर साँप की 1 प्रजाति जिसका नाम है गोल्डन पीट वाइपर

है जिसके जहर से इंसान का शरीर कुछ ही समय में गाल जाता है। इस अकेले आइलैंड पर लगभग बिस लाख साँप है जिसकी वजह से ब्राजील की नेवी ने यहाँ पर हमारा जाना बंद कर दिया है। अब यहा पर सिर्फ साँपो के वैज्ञानिक का जाना प्रतिबंधित नहीं है पर उसमे की किनारो पर जाकर अपने शोध को पूरा करके वापस आ जाते है।और कहा जाता है कि ब्राजील ने सन 1909 में 1 लिव्हत हाउस बनवाया था ताकि इस आइलैंड के आसपास कोई जहाज न आ सके इस लाइटहाउस को एक परिवार देखरेख और चलाता था लेकिन 1920 में ये पूरा परिवार मृत  पाया गया जिसका कारन उनके घर में गोल्डन पीट वाइपर घुस गया था। उसके बाद इस लाइटहाउस को पूरी तरह स्वचालित कर दिया गया  ।

 

3- माउंट वेदर ऑपरेशन सेण्टर – माउंट वेदर ऑपरेशन सेण्टर अमेरिका की बनाई हुई एक ऐसी जगह है जहाँ पर जब कोई आपदा आती है तो उस समय देश के वरिष्ठ नागरिकों (सरकारी और सैनिकी )को यहाँ ले जाकर सुरक्षित किया जाता है  । माउंट वेदर आपरेसन सेण्टर में खाने पीने की सारी सुविधा के साथ मनुस्य की सारी जरूरतों का ध्यान रखते हुए बनाया गया है कहा जाता है कि यहाँ स्थान जमींन के अंदर है जोकि किसी भी प्रकार की आपदा को झेल सकता है और इसके अंदर लगभग 200 लोग पुरे 30 दिन तक सुरक्षित रह सकते है इस स्थान ईलेक्ट्रिक पावर प्लांट और hospitality जैसी सारी सुविधाएं उपलब्ध है।

 

4-मेट्रो 2- मेट्रो 2 मास्को रशिया में मौजूद अंडरग्राउंड रेल सिस्टम का नाम है । जिसको कहा जाता है कि मास्को की पब्लिक मेट्रो के समानानंतर चलता है।यह भी मन जाता है कि इस मेट्रो का नाम d6 रखा गया था। और ये मास्को की पब्लिक मेट्रो से कही गुना बड़ी है। यह रेल सिस्टम रशिया के प्रेसिडेंट ऑफिस को महत्वपूर्ण ठिकानो से जोड़ता है। जैसे गोवर्मेन्ट एयरपोर्ट और सिक्योरिटी सर्विस और 1 भूमिगत सेहर से जोड़ता है।कहा जाता हे की इसे किसी भी आपातकालीन स्थिति में उसे करके 1 सुरक्षित जगह तक पहुच सकते है। इसलिए इसे 50 से 200 मीटर की गहराई पर बनाया गया। लेकिन रसियन सरकार इस तरह की मेट्रो लाइन होने से साफ इंकार करती है।

 

 

5- नॉर्थ सन जरनल आयरलैंड इंडिया यह स्थान भारत में अंडमान निकोबार दीप समूह पर स्थित है कहा जाता है कि यहां पर आज भी ऐसे लोग पाए जाते हैं जो कि हमारी दुनिया से बिल्कुल अलग है जो किसी भी प्रकार की टेक्नोलॉजी से नहीं जुड़े हैं । यह लोग आज भी  आदि पासान युग का जीवन जी रहे हैं। ं इन लोगों को अजीब पर बाहर के लोगों का आना बिल्कुल पसंद नहीं है और जो उसकी पर जाता है वो उसे तीर और भाले से मारकर उसकी जान ले लेते हैं यह लोग आज के जमाने में भी किसी भी प्रकार की आधुनिक टेक्नोलॉजी इसका प्रयोग नहीं कर रहे हैं मैंने इन लोगों से किसी भी प्रकार का कम्युनिकेशन नहीं हो पाया है आज तक और जितनी भी कोशिश की गई है सारी घातक सिद्ध हुई है यह दुनिया में एकमात्र द्वीप ऐसा है जहां यह लोग आदिमानव का जीवन जी रहे हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *