BLUE WHALE GAME REALITY

ब्लू व्हेल चैलेंज, जो एक ऑनलाइन गेम है जो बच्चों को आत्महत्या करने के लिए उकसाती है, बच्चो के माता-पिता के बीच भय की लहर पैदा की है। मुंबई के एक किशोर की आत्महत्या के बाद ‘मृत्यु के खेल’ से जुड़ा था, यहां तक ​​कि महाराष्ट्र सरकार भी कार्रवाई में आई है। एनसीपी के वरिष्ठ विधायक और पूर्व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने राज्य विधानसभा में भी इस मुद्दे को उठाया था। जिस पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि वह इस गेम ‘blue whale’ के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए केंद्र से बात की जायेंगी। ब्लू व्हेल आत्महत्या चैलेंज में खिलाड़ियों को 50 लेवल होते है जहां आखिरी लेवल आत्महत्या करने का है।

खेल एक गुप्त तरीके से चलाता है और इसमें चैलेंजर्स (जो गेम खेलने के लिए सहमत होता है) और प्रशासक (जो गेम को कंट्रोल करता है ) के बीच खेला जाता है। पंजाब के अंधेरी में इमारत के पांचवें मंजिल से छलांग लगा ली । 14 वर्षीय मनप्रीत ने कथित तौर पर अंधेरी के सिम्फनी अपार्टमेंट में एक इमारत से अपना जीवन समाप्त कर दिया है। पुलिस जांच कर रही है कि यदि यह घटना ‘ब्लू व्हेल’ आत्मघाती चुनौती से जुड़ी हुई है । छत पर कूदने से पहले, मनप्रीत ने एक तस्वीर पर क्लिक किया और एक संदेश भेजा, “जल्द ही आप के साथ छोड़ दिया जाएगा केवल एक चीज मेरी तस्वीर है”। “इस गेम के मालिक एक गुप्त प्रोफ़ाइल का रखरखाव कर रहे हैं। यदि आप इस गेम को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप ऐसा नहीं कर सकते हैं।

किशोरों को उनके फेसबुक, ट्विटर पर ब्लू व्हेल चैलेंज स्थापित करने और खेलने के लिए निमंत्रण मिलते हैं व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम अकाउंट्स, “विशेषज्ञों ने कहा। प्रतिभागियों को तब उन 50 कार्यों को सौंपा गया था, जिन्हें उन्हें कई दिनों में पूरा करने के लिए कहा गया था। ‘ब्लू व्हेल’, जो ऑनलाइन गेम है जो रूस में उत्पन्न हुआ, शुरूआत में सोशल मीडिया के माध्यम से प्रतिभागियों को व्हेल को अपने शरीर पर लगाने के लिए कहा जाता है। प्रशासक भी उन्हें निमंत्रण करने और उन्हें प्रतिबद्ध करने के लिए चैलेंज देने वालों को volumeकी विशिष्ट शैली भेजते हैं

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *